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मोटापा कम करने के उपाय हिंदी में

मोटापा कम करने के उपाय

आज के ज़माने में बढ़ते काम का टेंशन और भागदौड़ वाली जीवनशैली के कारन हमारा हमारे स्वास्त के उपर से ध्यान हट गया है।

और ऐसे ही जीवनशैली के कारन फ़ास्ट फ़ूड का बढ़ता सेवन हमारे लिए एक शाप बनता जा रहा है।

ऐसे जीवनशैली के कारन उत्तपन्न बीमारियों में मोटापा एक सबसे बड़ी बीमारी है।

हमारे देश में ही नहीं पूरी दुनिया में मोटापा एक महामारी की तरह फैल रहा है।

पूरी दुनिया ही मोटापे से परेशान है।

मोटापे के कारन जीवन में बहुत सारी समस्या उत्तपन्न हो रही है।

और शरीर में भी बहुत सारी समस्या सिर्फ मोटापे के कारन उत्तपन्न हो रही है।

जब यह समस्या हद से ज्यादा बढ़ जाये तो हम मोटापा कम  (motapa kaise kam kare)करने के उपाय खोज ते है।

हम इंटरनेट पे अपनी समस्या का हल ढूंढ़ते है जैसे की मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय,मोटापा कम करने का उपाय,मोटापा कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में,मोटापा कम करने के उपाय हिंदी में

और कई बार हम गलत जानकारी का शिकार होते है ,और इस से हमे कोई भी फरक नहीं दीखता।

और हम हताश और निराश हो कर इस से लड़ना ही छोड़ देते है।

पर ऐसा नहीं है की इस बीमारी का कोई उपाय नहीं है।

अच्छा और हेल्दी खान पान और योगा करने से इस बीमारी से जरूर छुटकारा मिल सकता है।

और इस लेख में हम ऐसे ही कुछ उपाय के बारे में जाने गे अगर आप इसे सही से फॉलो करते है तो आप जरूर मोटापे से छुटकारा पा सकते है।

उपाय जानने से पहले मोटापा क्या होता है इस के बारे में जानेगे?

जब भी किसी व्यक्ति का वजन सामान्य शरीर के वजन से अधिक होता है उसे मोटापा कहते है।

हमारे शरीर को रोज का काम करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

और वह ऊर्जा हमें हमारे खाने से मिलती है जिसे इंग्लिश में कैलरी कहते है।

जब भी हमारा शरीर उतनी ऊर्जा खर्च नहीं कर पाता तब वह कैलरी हमारे शरीर में फैट के रूप में जमा होती है।

और उसी जमे हुए फैट के कारन हमारे शरीर का वजन बढ़ता है।

मोटापा बढ़ने का कारन

अधिक मात्रा में शरीर में जमने वाले फैट के कारन मोटापा बढ़ता है।

और यही फैट शरीर में टॉक्सिक के रूप में काम करता है।

फैट जमने के दो मुख्य कारन है।

  • गलत खान पान
  • शारीरिक गतिविधिया में कमी

ऐसे कम करे मोटापा (Home Remedies for Obesity (Weight loss) in Hindi)

यह घरेलु नुस्के आजमा के आप अपने मोटापे से जरूर छुटकारा पा सकते है।

दालचीनी के सेवन से करे मोटापा कम (Dalchini: Home Remedy for Obesity in Hindi)

दालचीनी एक बहुत ही शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल ,जो हमारे शरीर में रहने वाले नुकसानदायक बैक्टीरिया का खात्मा करती है।

दालचीनी के सेवन से आप अपने मोटापे से जरूर छुटकारा पा सकते है।

दालचीनी का पाउडर बना ले और 3 से 4 ग्राम दालचीनी पाउडर को 200 मि.ली पानी में मिला दे।

उस पानी को 15मिनिट तक उबाले ,गुनगुना होने के बाद उस पानी को छान ले।

और उसमे एक चमच शहद मिला दे।

रोज सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले इस का सेवन करे।

हल्दी के सेवन से पाए मोटापे से छुटकारा(मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

हल्दी के बेहतरीन गुणधर्मो के बारे में आप तो जानते ही होंगे।

हल्दी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदे मंद होती है.

हल्दी के सेवन से आप अपने मोटापे से भी छुटकारा पा सकते है।

हल्दी में विटामीन बी, सी, पौटेशियम, आयरन, ओमेगा- 3 फेटीऐसिड, एल्फा लिने लोयिक ऐसिड तथा फायबर्स बहुत मात्रा में पाए जाते है।

हल्दी शरीर की रोगप्रतिकारक क्षमता को बढ़ाने मदत करती है।

और हल्दी की मदत से आप शरीर में जमी अतरिक्त चर्बी को भी घटा सकते है।

इलायची का सेवन( Motapa kam karne ka upay)

इलायची के सेवन से बढ़ते हुए वजन पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

रात को सोने से पहले दो इलायची का सेवन कर के गरम पानी पिने से बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित रखने में मदत मिलती है।

इलायची के मदत से पेट में जमी अतिरिक्त चर्बी को कम किया जा सकता है।

और तो और इलायची के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

इसमें मौजूद पोटेशियम (Potaseium), मैग्नेशियम (Magneseium), विटामिन बी1, बी6 (Vita. B1, B6),  और विटामिन सी (Vita. C)  वजन घटाने के साथ ही शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

अश्वगन्धा का प्रयोग(Motapa kam karne ka gharelu upay)

अश्वगन्धा के दो पत्तो का पेस्ट बना लो। और गरम पानी के साथ सुबह खाली पेट इसका सेवन करे।

तनाव के कारन बढ़ने वाले मोटापे को अश्वगन्धा के सेवन से नियंत्रित किया जा सकता है।

अत्यधिक तनाव की अवस्था में कोर्सिटोल (Cortisol)  नामक हार्मोन अधिक मात्रा में बनता है।

इसके कारण भूक ज्यादा लगती है।

अश्वगन्धा के सेवन से शरीर में कोर्सिटोल (Cortisol) हार्मोन की लेवल कम होती है।

नींबू और शहद का सेवन है मोटापा कम करने का घरेलु उपाय  (Lemon and Honey: Home Remedies for Lose Weight in Hindi)

नींबू और शहद का उपयोग करके मोटापे से छुटकारा पा सकते है।
एक गिलास पानी में आधा नींबू, एक चम्मच शहद एवं एक चुटकी काली मिर्च डालकर सेवन करें।

काली मिर्च में पाइपरीन (piperine) नामक तत्व मौजूद होता है। यह नई वसा कोशिकाओं को शरीर में जमने नहीं देता है।

नींबू में मौजूद एसकोरबिक एसिड (Ascorbic Acid)  शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

सेब के सिरके के सेवन से पाये मोटापे से छुटकारा (Apple Vinegar: Home Remedy for Weight loss in Hindi)

vajayn ghatane ke upay

एक चमच सेब का सिरका और एक चमच शहद एक ग्लास पानी में मिलाकर उसका सेवन करे।

इनमें मौजूद पेपटिन फाइबर (Pectin Fibre) पेट को लम्बे समय तक भरा होने का एहसास देते है।

लिवर में जमे फैट को निकाल ने के लिए इसका सेवन करे।

लिवर में जमे फैट को निकाल ने के लिए यह एक रामबाण इलाज है।

पत्तागोभी का करे सेवन

मोटापा कम करने के उपाय में पत्तागोभी का सेवन एक बहुत ही कारगर उपाय है।

पत्तागोभी में मौजूद मौजूद टैरटेरिक एसिड (Tartaric Acid) शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) को फैट में परिवर्तित नहीं होने देता।

इसलिए वजन कम करने में सहायता मिलती है।

भोजन में पत्तागोभी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करे।

पत्तागोभी को उबालकर आप उसका सलाद के जैसा उपयोग कर सकते है।

सौंफ का सेवन भी है मोटापे पर कारगर इलाज

भोजन होने के बाद ज्यादा तर लोगो को सौफ खाने की आदत होती है।

और यह आदत अछि भी होती है।

सौफ का सेवन कर के भी आप अपने बढ़ते हुए मोटापे पर नियंत्रण पा सकते है।

एक कप पानी में सौंफ 6 से 8 दाने डाल दे और उसे उबाले।

और इसे छान ले छान ने के बाद सुबह खाली पेट गरम गरम ही इसका सेवन करे।

यह मिश्रण आपकी बढ़ती हुई भूक को नियंत्रित रखता है।

पुदीना का इस्तेमाल (Peppermint: Home Remedies to Treat Overweight Problem in Hindi)

पुदीना के पत्तियों का रस निकालकर कुछ बुँदे गुनगुने पानी में मिलाये।

और इसका सेवन खाना खाने के बाद आधे घंटे बाद करे।

इस से आपका पाचन अच्छे से होगा।

और यह  चयापचय क्रिया को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है।

इसका उपयोग लम्बे समय तक किया जा सकता है।

ग्रीन टी का सेवन मोटापा कम करने के उपाय(Green tea ka sevan Motapa kam karne ka upay )

वजन नियंत्रित करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है।

ग्रीन टी में मौजूद केटकिन (catechin) और कैफीन मोटापा कम करने लिए बहुत ही एहम भूमिका निभाते है।

कैसे करे ग्रीन टी का इस्तेमाल?

ग्रीन टी को एक चाय की तरह ही बना ले सिर्फ उसमे शक्कर की जगह एक चमच शहद मिला दे।

और दिन में तीन बार इस चाय का सेवन करे।

इस के सेवन से आप को जल्द ही जरूर फर्क महसूस होगा।

एलोवेरा में छुपा है मोटापा कम करने के उपाय(Aloevera me chupa hai Motapa kam karne ka upay )

एलोवेरा का सेवन भी आप के मोटापे को दूर कर सकता है।

एलोवेरा चयापचय क्रिया को उत्तेजित करता है।

इस से आप के शरीर में ऊर्जा की खपत बढ़ती है।

एलोवेरा में कोलेजन नामक प्रोटीन पाया जाता है।

एलोवेरा के सेवन से पाचन क्रिया भी अछि होती है।

एलोवेरा के दो पत्ते लीजिये और उसकी लुगदी बहार निकाले ।

निकाली हुई लुगदी को एक कप निम्बू के रस के साथ या अंगूर के रस के साथ ब्लेंडर में ब्लेंड करे।

एक महीने तक या उससे ज्यादा वक्त तक इसका सेवन करिये।

बढ़ते हुए वजन पर रूकावट आप को जरूर दिखेंगी।

करना है मोटापा कम तो आंवला का सेवन है बेहद जरुरी (मोटापा कम करने के उपाय हिंदी में)

आंवलामें विटामीन-सी पाया जाता है, जो एक उत्तम एंटी-ओक्सीडेंट है।

आंवला शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

मेटाबोलिज्म बढ़ाने और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

और तो और आवंला शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता(इम्युनिटी पावर बढ़ाने के घरेलू उपाय?)(how to increase immunity in hindi) को बढ़ाता है।

तो यह थे मोटापा कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में

यह थे कुछ घरेलु उपाय बताये हुए उपाय का नियमित पालन करने से आप का मोटापा जरूर कम होगा

नियमित रूप से इन सभी पदार्थको सेवन आप की परेशानी जरूर दूर करेंगे।

करना है मोटापा कम तो ऐसी होनी चाहिए आप की जीवनशैली!

  • सुबह जल्दी उठकर नियमित रूप से सैर पर जाइये।और व्यायाम करे।
  • समय पर भोजन करिये रात का भोजन सोने से ठीक 2 घंटे पहले करे।
  • रात के खाने में ज्यादा तर हलका भोजन ग्रहण करिये।
  • भोजन में हरी सब्जियों का सेवन करिये।
  • खाना कभी ना छोड़ें। दिन भर में तीन बार भोजन अवश्य करें। अगर आप तीनों समय के भोजन में से किसी एक बार का भोजन छोड़ते हैं तो इसका नतीजा यह होता कि आप अगली बार के भोजन में अधिक आहार का सेवन करते हैं और इसकी वजह से वजन बढ़ता है।
  • गुनगुने पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करिये।
  • नाश्ता जरूर करें। दिन भर की शारीरिक क्रियाएँ करने के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो कि बिना नाश्ते के सम्भव नहीं है।
  • चीनी, नमक व मैदा जितना हो सके कम से कम खायें।
  • गेहूं के आंटे का अधिक और चावल से बने पदार्थों का कम सेवन

vaibhav deshmukh

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